Search Suggest

Posts

अगर डेडलाइन से पहले नहीं भरा ITR तो हो सकते हैं ये भारी नुकसान...जानें क्या हैं नियम

  आकलन वर्ष 2022-’23 (वित्तीय वर्ष 2021-’22) के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की नियत तारीख 31 जुलाई है। यह समय सीमा व्यक्तिगत करदाताओं के लिए है, जिन्हें अपने खातों का ऑडिट कराने की आवश्यकता नहीं होती है। अंतिम तारीख तक आईटीआर नहीं फाइल कर पाने पर न केवल जुर्माना लगता है, बल्कि देरी से रिटर्न दाखिल करने पर आपको कुछ टैक्स ब्रेक भी छोड़ने होंगे।

देर से दाखिल करने पर भरना पड़ेगा जुर्माना
जो लोग 31 जुलाई की डेडलाइन मिस करते हैं, वे 31 दिसंबर तक लेट आईटीआर फाइल कर सकते हैं, लेकिन उन्हें लेट फाइलिंग फीस देनी होगी। 5 लाख रुपये से अधिक की आय के लिए, विलंब शुल्क 5,000 रुपये है, जबकि अन्य को 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

लेट फाइलिंग शुल्क उन करदाताओं पर भी लागू होगा, जिनकी आय 2.5 लाख रुपये की कर छूट सीमा से कम हो सकती है, लेकिन उनके आईटीआर दाखिल करना अनिवार्य है। इसमें वे करदाता शामिल हैं जिनके पास विदेशी संपत्ति है या जिन्होंने विदेशी आय अर्जित की है, वित्तीय वर्ष के दौरान बिजली बिल में 1 लाख रुपये से अधिक का भुगतान किया है, एक या अधिक बैंक खातों में 1 करोड़ से अधिक जमा किया है और स्वयं या परिवार के लिए विदेश यात्रा पर 2 लाख से अधिक का भुगतान किया है।

देय कर पर ब्याज
यदि 31 जुलाई की समय सीमा के बाद आपके पास बकाया कर है, तो आपको बकाया राशि पर 1% का मासिक साधारण ब्याज देना होगा, जो महीने के पहले दिन से शुरू हो जाता है और आंशिक महीने के लिए भी लागू होता है। जैसे यदि आप किसी विशेष महीने के पांचवें दिन बकाया कर का भुगतान करते हैं, तो आप पूरे महीने के लिए 1% ब्याज देना होगा।

अगर टैक्स डिपार्टमेंट आपके आईटीआर का आकलन करने के बाद अतिरिक्त टैक्स मांगता है कि आपने सही गणना नहीं की है, तो आपको उस अतिरिक्त राशि पर पूर्वव्यापी प्रभाव से ब्याज देना होगा।

नुकसान को आगे नहीं बढ़ा सकते
आयकर अधिनियम में निर्धारित शर्तों के अधीन, करदाता पूंजीगत संपत्ति और व्यवसाय से होने वाले नुकसान की भरपाई करके अपनी कर देयता को कम कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अलग-अलग आय शीर्षों पर लागू होने वाले अनसुलझे नुकसान को बाद के वर्षों तक ले जा सकते हैं। लेकिन, देर से दाखिल आईटीआर में नुकसान को आगे ले जाने की अनुमति नहीं है।

whatsapp sharing button
facebook sharing button
twitter sharing button
linkedin sharing button
telegram sharing button

Post a Comment

Do you have any doubts? chat with us on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...