Search Suggest

Posts

PAN-Aadhaar मिनटों में हो जाएंगे लिंक, आज ही जान लें ऑनलाइन प्रोसेस

 



Pan-Aadhaar: काफी समय पहले सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक करने के लिए लोगों से अपील की थी और अगर आपने अभी तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है तो आज हम आपको इसका ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहे हैं I

Pan-Aadhaar Link: भारत में हर नागरिक के पास आधार कार्ड और पैन कार्ड तकरीबन रहता ही है और सरकार ने कुछ समय पहले इन्हें आपस में लिंक करवाने के लिए लोगों से अपील की थी. कुछ लोगों ने तो सरकार की बात मानते हुए बिना समय गवाएं ही आधार और पैन को आपस में लिंक करवा लिया था लेकिन कुछ लोगों ने अभी तक आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक नहीं करवाया है और आने वाले समय में उन्हें काफी समस्या हो सकती. के साथ ऐसा कुछ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको आधार और पैन आपस में लिंक करने का ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहे हैं.

क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया ?

PAN-Aadhaar को आपस में लिंक करने के ली आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. ये प्रक्रिया बेहद आसान है और आज हम स्टेप बाई स्टेप इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

घर बैठे ऑनलाइन आधार को पैन से करें लिंक

  1. पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in
  2. पर जाना पड़ेगा.
  3. यहां आपको 'Link Aadhaar' का ऑप्शन दिखेगा जिसे क्लिक करना है.
  4. अब आपको पैन नंबर, आधार नंबर समेत कई अन्य डीटेल्स दर्ज करनी होगी.
  5. इसके बाद आपको नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरना होगा.
  6. अब आपको 'Link Aadhaar' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आपका आधार पैन से लिंक हो जाएगा.
  7. क्यों जरूरी है आधार-पैन लिंकिंग 

    पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) किसी भी भारतीय के लिए बेहद ही जरूरी दस्तावेज हैं. ये दोनों कई सरकारी कामों में बेहद जरूरी होते हैं और इनसे आप कई सारे फायदे भी ले सकते हैं. बैंकिंग अथवा किसी भी तरह के वित्तीय कार्य के लिए पैन कार्ड (PAN Card) की आवश्यकता पड़ती है. अगर आपके पास पैन कार्ड (PAN Card) है, तो आप इसे 31 मार्च, 2023 से पहले अपने आधार से लिंक जरूर करा लें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Post a Comment

Do you have any doubts? chat with us on WhatsApp
Hello, How can I help you? ...
Click me to start the chat...